EPF interest rate 2021-22 कितना और कब मिलेगा, लेटेस्ट उपडेट?

EPF News: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के द्वारा हर वित् वर्ष के अंत में पीएफ खाता पर एकमुस्त ब्याज दिया जाता है। जो कि हर वित् वर्ष में सीबीटी बोर्ड (सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ ट्रस्टी) के द्वारा तय किया जाता है। अब सभी पीएफ धारकों को पीएफ ब्याज दर 2021-22 (EPF interest rate 2021-22) का बेसब्री से इंतजार होगा। जिसके बारे में हम लेटेस्ट जानकारी लेकर आये हैं।

EPF interest rate 2021-22 latest news in hindi

EPFO के द्वारा सीबीटी की मीटिंग मार्च महीने में होने वाली है। जो कि असम के गुवाहाटी में 11 और 12 मार्च 2022 को तय की गई है। इस मीटिंग में पीएफ खाताधारी के लिए वित् वर्ष 2021-22 के लिए ब्याज राशि तय की जायेगी। अब आपके मन में सवाल होगा कि सरकार द्वारा पीएफ ब्याज कितना और कब मिलेगा? हम आपको अपने इस पोस्ट में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। जिसके लिए अंत तक ध्यान से पढ़ें।

पीएफ ब्याज 2021-22 कितना मिलेगा?

अभी वर्तमान में 2020-21 में 8.5 प्रतिशत ब्याज दर रखा गया है। जिसके बाद पीएफ मेंबर्स को उम्मीद और मांग हैं कि इसको बढ़ाया जाए। इस संबंध में भूपेंद्र यादव केंद्रीय श्रममंत्री ने PTI-भाषा’ से कहा कि यह फैसला अगले वित्त वर्ष के लिए आमदनी के अनुमान के आधार पर किया जाएगा। अब सभी की निगाहें आगामी सीबीटी मीटिंग पर टिकी है।जिसके बाद ही स्पष्ट हो पायेगा कि इस बार पीएफ ब्याज दर 2021-22 बढ़ेगा या यथावत रहेगा?

पीएफ का ब्याज कब मिलेगा | When EPF interest will be credited for 2021-22?

अभी से 3 दिन बाद होने वाले सीबीटी मीटिंग में पीएफ ब्याज दर 2021-22 का फैसला लिया जायेगा। जिसका प्रस्ताव पास कर CBT के द्वारा वित् मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए भेजा जायेगा। अगर वित् मंत्रालय द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूर नहीं किया जाता है तो फिर से फ़ाइल सीबीटी बोर्ड के पास सुधार के लिए आ जायेगा।

S.No.SubjectVenueDate
1Meeting of Central Board of Trustees (CBT) – Deliberations on transformation of EPFOGuwahati at 3PM11-03-2022
2230th Meeting of the Central Board of Trustees (CBT) Brief of the event: Meeting of Central Board of Trustees of EPFO to continue deliberations on the reports of Ad-hoc committees and to take up the agenda of the CBT meetingGuwahati at 9PM12-03-2022

EPF interest rate 2021-22 कितना और कब मिलेगा, लेटेस्ट उपडेट?

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अगर वित् मंत्रालय से अप्रूवल मिल जाता है तो उसके बाद फाइल श्रम मंत्रालय के पास फाइनल मंजूरी के लिए भेजा जायेगा। अंत में भारत सरकार के मंजूरी के बाद श्रममंत्रालय ईपीएफओ विभाग को देगा। जिसके बाद ईपीएफओ विभाग नोटिफिकेशन जारी करेगा। जिसके दो हप्ते के अंदर आपके खाते में ब्याज की राशि क्रेडिट होना शुरू हो जायेगा। जिसकी जानकारी हम अपने ब्लॉग के माध्यम से शेयर करेंगे।

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

Leave a Comment

error: Content is protected !!