सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा 2022, केंद्र की मोदी सरकार ने संसद में दिया जवाब?

पुरे देश में सहारा इंडिया का मामला एक बार फिर से तूल पकड़ना शुरू किया है। जिसकी शुरुआत बिहार समस्तीपुर जिले के पटोरी धमौन क्षेत्र से हुई है। जिसके बाद अब अलग-अलग राज्यों में भी सहारा इंडिया के पैसे के लिए मांगे उठनी शुरू हो गई। अब संसद में भी सवाल उठने लगा कि “सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा? आइये जानते हैं कि पूरा मामले पर केंद्र की मोदी सरकार ने क्या जवाब दिया? हम यह भी बतायेंगे कि सेवी ने हमें ईमेल पर क्या लिखकर भेजा है?

सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा 2022?

देश के करोड़ों निवेशकों का पैसा सहारा इंडिया में फंसा है। जिसको निकालने के लिए जमाकर्ता वर्षों से प्रयासरत हैं। मगर हर बार सहारा इंडिया के द्वारा कहा जाता है कि सहारा इंडिया का 24 हजार करोड़ सेबी के पास जमा है। सभी जमाकर्ताओं का पैसा सेबी से मिलने पर लौटा देंगे, बोलकर चुप करा दिया जाता है। मगर क्या आपको इसकी सच्चाई पता है? आज हम न केवल इसके बारे में बतायेंगे बल्कि यह भी बतायेंगे कि केंद्र सरकार ने संसद में क्या जवाब दिया है? हम आपको पूरी जानकारी के साथ प्रूफ भी देंगे ताकि आप खुद से इसको जांच सकें।

Sahara Sebi latest news 2022 in hindi

माननीय सुप्रीम कोर्ट ने 31.08.2012 में सहारा इंडिया के निवेशकों को पैसा वापस करने का आदेश जारी किया था। जिसके तहत सेवी को ऑथोरिटी बनाया जमाकर्ताओं को पैसा वापस करना था। इसके लिए माननीय कोर्ट ने सहारा इंडिया को तकरीबन 25 हजार करोड़ सेवी के रिफंड अकाउंट में जमा करवाना था।

जिसके बाद जमाकर्ताओं को सेवी के पास रिफंड के लिए अप्लाई करना था। मगर इस फैसले को आये 10 साल बीत चुके हैं मगर जायदातर जमाकर्ताओं को पैसा वापस नहीं मिला है। वो अपनी गाढ़ी कमाई को वापस पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं। आइये जानते हैं इसके पीछे की मुख्य वजह क्या है?

Sahara India ka Paisa Kab Milega 2022?

अब जब हमारे माध्यम से लोगों को पता चला कि RBI ने सहारा इंडिया का (Non Banking) लाइसेंस 2015 में रद्द कर दिया है। जिसके बाद देश के कोने-कोने से आवाजें उठानी शुरू हो गई है। एक बार फिर से मांग उठाने लगी है कि सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा, सहारा इंडिया पैसा कब देगा आदि.. आदि। आइये जानते हैं कि जिसके बाद केंद्र की मोदी सरकार ने संसद में सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा का क्या जवाब दिया?

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

श्री गणेश सिंह सांसद ने लोकसभा में पूछा कि क्या वित् मंत्रालय को इस बात की जानकारी है कि खाताधारकों को सहारा इंडिया में जमा पैसे वापस नहीं किए जा रहे हैं? अगर हाँ तो इसका ब्योरा दें और सरकार द्वारा धनराशि लौटने के लिए क्या कार्रवाई की गई है और कब तक सहारा इंडिया का पैसा वापस किया जायेगा?

सहारा इंडिया लेटेस्ट न्यूज़ 2022 today

पिछले हफ़्ते से लगातार सहारा इंडिया के पैसे वापसी की आवाज संसद में उठने लगी है। जिसके लिए जनता के तरफ से कई संसदों ने केंद्र सरकार से सवाल पूछा है। जिसके तहत जवाब देते हुए वित्त मंत्रालय से राज्य मंत्री डॉ भागवत कराड ने कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट ने दिनांक 31.08.2012 को दो कंपनियों SIRECL और/या SHICL को भुगतान की तिथि तक और धनराशि प्राप्ति की तिथि से सेबी के लिए 15% प्रतिवर्ष ब्याज की दर के साथ धनराशि वापसी का आदेश जारी किया था।

जबकि सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (SIRECL) ने 232.85 लाख निवेशकों से 19400.87 करोड़ रुपये और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (SIHICL) ने 75.14 लाख निवेशकों से 6380.50 करोड़ रुपये इक्ठ्ठे किए। कोर्ट के आदेश के अनुसार, सहारा इंडिया ने निवेशकों से जमा की गई 25,781.37 करोड़ की मूल राशि के मुकाबले 31 दिसंबर, 2021 तक ‘सेबी-सहारा रिफंड’खाते में 15,503.69 करोड़ रुपये जमा किए है।

सेबी द्वारा बंद कर दिए गए

Sebi को रिफंड के लिए 81.70 करोड़ रुपये की कुल मूल राशि के लिए 53,642 ओरिजिनल बॉन्ड सर्टिफिकेट / पास बुक से जुड़े कुल 19,644 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें से SEBI ने 138.07 करोड़ रु. (यानी मूलधन के रूप में 70.09 करोड़ रु.और ब्याज के रूप में 67.98 करोड़ रु.) की कुल राशि 48,326 ओरिजिनल बॉन्ड सर्टिफिकेट / Passbook  वाले 17,526 योग्य Bondholders को Refund किया है।

जबकि यही नहीं शेष आवेदन या तो SIRECL और SHICL द्वारा उपलब्ध कराये गए दस्तावेजों और डाटा में उनका रिकॉर्ड ट्रेस नहीं हो पाने के कारण या सेबी द्वारा पूछे गए प्रश्नों को लेकर बांडहोल्डर्स से कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं होने के कारण बंद कर दिए गए।

सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा?

अब ऐसे में आपमें से जो लोग यह जानना चाहते हैं कि सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा? उनके लिए बता दें कि सेबी ने 21.10.2021 को एक इंटरलोक्यूटरी एप्लिकेशन भी दायर की है, जिसमें मामले में सुप्रीम कोर्ट से और निर्देश मांगे गए हैं। हमारे पास भी वीणा कुमार, सहायक प्रबंधक सेवी के तरफ से ईमेल आया है। जिसमें SEBI ने SHICL/SIRECL के उन निवेशकों को पहले ही रिफंड कर दिया है, जिन्होंने अपना रिफंड आवेदन अंतिम तिथि 02.07.2018 तक क्लेम किया था। जिसके बाद मामला भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष विचाराधीन है।

Email - Sebi to Surjeet Shyamal
Email – Sebi to Surjeet Shyamal

सहारा सेबी विवाद सुप्रीम कोर्ट 2022

जबकि हमारे नजरिये से एक दूसरे पक्ष को देखेंगे तो आप खुद को ठगा महसूस करेंगे। अभी हाल ही में गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (SFIO) के द्वारा माननीय सुप्रीम कोर्ट में एक अपील दायर किया है। जिसके तहत सहारा इंडिया में निवेशकों के पैसे को जबर्दस्ती कन्वर्ट कर 50 हजार करोड़ रुपया गबन करने का आरोप लगाया गया है।

जबकि Sahara India के तरफ से कहा गया है कि उन्होंने निवेशकों का एक-एक पैसा वापस कर दिया। SFIO के द्वारा सहारा इंडिया फर्जीवाड़े की जांच की जा रही थी। जिस पर दिल्ली हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। जिसके खिलाफ सरकार ने माननीय सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा 2022, केंद्र की मोदी सरकार ने संसद में दिया जवाब?

Sahara India फर्जीवाड़े की जांच कर पैसा वापस मिलना चाहिए?

अब अगर दोनों मैटर को जोड़ कर देखेंगे तब जाकर असली बात समझ पायेंगे। सभी के साथ सहारा इंडिया के द्वारा धोखा किया जा चूका है। जिसमें लोगों का पैसा सहारा इंडिया से धोखे से विभिन्न सोसाइटी में कन्वर्ट कर दिया है और पैसा वापस नहीं किया जा रहा है। कल को कोर्ट भी आदेश दे तो आपमें से कितने लोगों के पास सहारा इंडिया का पेपर है? शायद बहुत कम लोगों के पास क्योंकि सबको अब विभिन्न सोसाइटी का पेपर पकड़ा दिया गया है। ऐसे में बिना फर्जीवाड़े की जांच के पैसा मिलना काफी मुश्किल ही लगता है।

हमने तक़रीबन 1 महीना पहले माननीय सुप्रीम कोर्ट से लेकर सेवी, SFIO, आरबीआई, केंद्र सरकार व नीतीश कुमार आदि को शिकायत किया है। हम मांग कर रहे हैं कि Sahara India फर्जीवाड़े की जांच कर पैसा वापस मिलना चाहिए, आप क्या कहते हैं?

PARLIAMENT QUESTION/MOST IMMEDIATE

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

56 thoughts on “सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा 2022, केंद्र की मोदी सरकार ने संसद में दिया जवाब?”

  1. Please sahara india main jama rupaya bapas dilwaye modi sarkar bahut pareshani main hai hamara pariwar

    Reply
    • हमने शिकायत भेजा है और आपलोगों के लिए कोशिश में लगे हैं. मगर जिनका पैसा फंसा है उनको आगे आना होगा। हमारे साथ जुड़े रहें।

      Reply
      • Hm Champa (Cg) se h,, hme khan sampark krna hoga,, iski jankari de,, hm aage aane k liye taiyar h,, swabhavik rup se jinka paisa sahara india me fansa h vo sb bhi is mamle me pichhe nhi hatenge,, hmari city me bht log h jo iske shikar hue h….
        Surf hme karyavahi kaise v khan kren iski jankari de..

        Reply
        • आप जुड़े रहिए और लोगों को भी सम्पर्क में रखिए। हम एक एक जानकारी देते रहेंगे।

          Reply
        • हमारे पास जो भी जानकारी आयेगी हम अपने पोस्ट के माध्यम से उपडेट करेंगे, जुड़े रहें।

          Reply
          • सहारा इंडिया से पैसा कब मिलेग

          • जब भी जानकारी आयेगी हमारे इसी ब्लॉग पर जानकारी दी जाएगी

          • Gour mandal Sahara India me beti kisadike liae.65000.Rupeyrkhetheor uskadate 2021.me payment.hone.KO.he Lek in abhi tak paesa nah I.mila or AK Sahara.India.kopretiv me he 22000.rupey he.us aka.date.2019.me hi pura hogaa he.or.dim and ho gaya Lek in abhi tak peas a nah I mila or dahej keekarnsadi nah I ho Raha he.modi he to mum kin he aphii kuch.kigiae nah I to.hmare pas atma.htya.Marne ke.sibay.KO I.rasta.nah I.abhi tak.ldaki kuwari he.modi Hi kuch kare

          • हमने खुद 15 फरवरी 2022 और 21 फरवरी 2022 को मोदी जी को लिखा है मगर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है. आगे जो भी जानकारी आयेगी। हमारे इसी ब्लॉग के माध्यम से मिलेगा

      • Please sir mera sccsl (sahara credit cooperative society Ltd) me 5 lac ke lagbhag Paisa jama h. Please koi rasta bataiye.
        PLEASE

        Reply
        • आप हमारे पोस्ट को पढ़ते रहें, आगे जो भी जानकारी आएगी।

          Reply
          • Sir sahra Mai humne Apni sister ki shadi ke liye pase bond kre the ab uski shadi ke liye pase Khaa se laye

          • जहां पैसा जमा किये थे वहां क्लेम करें और नहीं दे तो पुलिस में एफआईआर दर्ज करावें

          • यह कहना मुश्किल है यह पूरी तरह सरकार पर निर्भर है.

        • धैर्य रखें, हम पूरी कोशिश कर रहे हैं और जब भी पैसे मिलने की जानकारी आएगी। हमारे पेज और यूट्यूब चैनल पर उपडेट किया जायेगा

          Reply
          • Hamen paise ki abhi bahut jarurat hai paisa wapas milega ki nahin Keval bevkufi banaa rahe the salon se humne kitni mehnat se jodon ke Sahara mein jama kiya tha

          • अब यह तो सरकार और कोर्ट के हाथ में हैं.

    • हम कोशिश कर सकते हैं और आपको सही जानकारी बता सकते हैं जबकि पैसा कब मिलेगा यह तो मोदी सरकार ही तय करेंगी

      Reply
  2. Sir Bihar ke muzaffarpur me aabhi bhi rupay JAMA large hay agents (our mere paisa bhi dilvane Ka kosis Kiya jaye

    Reply
    • हमारे पास जो भी जानकारी आयेगी हम अपने पोस्ट के माध्यम से उपडेट करेंगे, जुड़े रहें।

      Reply
      • 24 January Jo Pura hua mera paisa 550000 air 1 lakh fixed deposit main hai kripiya ye paisa de de mujheh sir main apka abhari rahunga

        Reply
        • यह कहना मुश्किल है यह पूरी तरह सरकार पर निर्भर है.

          Reply
  3. Main Uttar Pradesh ki hu aapne sahi jaankari di hai sahara ke baare mein hamara paisa bhi fasa hai jo Qshop aur alag scheme mein palatwaya gaya tha us samay par ab maturity hone ke baad bhi paisa wapas karne mein anakani kar rahe hai please hamari help karein paisa wapas dilane mein

    Reply
    • आपलोगों के साथ धोखा हुआ है। आपका पैसा अब सरकार/माननीय सुप्रीम कोर्ट ही दिला सकता है, हम आपकी बात उनतक पहुंचाने की कोशिश कर रहे और आपको केवल सही रास्ता बता सकते हैं। जो कि आगे से हमारे ब्लॉग/फेसबुक पेज/यूट्यूब चैनल के माध्यम से दी जाएगी।

      Reply
    • आप हमारे पोस्ट को पढ़ते रहें, आगे जो भी जानकारी आएगी।

      Reply
  4. Please sir humara paisa humara india coperative society (sahara india)me phasa hua plz modi sarkar se gujarish hai ki humrapaisa nikalwa cdijiye

    Reply
    • जब भी पेयमेंट देने की जानकारी आएगी तो सब के लिए बताया जायेगा

      Reply
    • अभी पुरे देश के लोगों का पैसा फंसा है. जिसके बारे में कोई भी जानकारी आयेगी तो हम अपने इसी ब्लॉग के माध्यम से देंगे

      Reply
    • जी यह तो सरकार पर निर्भर है मगर जब भी होगा हम इसकी जानकारी देंगे। जुड़े रहिए

      Reply
  5. महोदय
    आप से सविनय निवेदन है की सहारा इंडिया परिवार के जीतने भी जमाकर्ताहै और इनका भुगतान नही हो रहा कृपया आप से अनुरोध है कि माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी आप ही अब रास्ता निकाल सकते है क्योकि मै भी उन्ही जमकर्ता मे से एक हु और मेरा तो 22,00000 (बाईस लाख) रुपये जमा है अब आप ही कार्य मे प्रगति ला सकते है/
    मै आपका बहुत आभार प्रकट करुगा धन्यवाद

    Reply
    • बिलकुल ठीक कहा आपने मोदी जी ही कोई रास्ता निकाल सकते हैं

      Reply
  6. Mera six lakh sahara credit cooperative society mejama ho chuka hai ab dilar Paisa Lena band kar diya hai mera paisamilrga ya nahipleasereply aur milega to kab tak

    Reply
    • यह कहना मुश्किल है यह पूरी तरह सरकार पर निर्भर है.

      Reply
    • यह हम कैसे बता सकते हैं, यह तो सरकार से पूछिए

      Reply
  7. Mera 3 lakh credit hain sahara me
    2 year ho gya .
    Kab tak me rupya mil jayega
    Plz hame jarur batayen .

    Reply
    • जी, हमने पोस्ट में जानकारी दी है और आगे भी सही जानकारी उपलब्ध करवायेंगे, बने रहें

      Reply
    • हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए। आपको इसमें जवाब मिल जायेगा

      Reply
  8. सर
    आप से सविनय निवेदन है, की सहारा
    इंडिया मैं करोड़ों जमाकार्ताओ भुगतान की राशि नहीं मिल पा रहा है l माननीय मोदी जी नम्र निवेदन है की सहारा इंडिया मैं फसे हुवे गरीबो की राशि को जल्द से जल्द दिलाने की कृपा प्रदान करें l

    Reply
    • मोदी जी को दो महीने पहले लिखा है मगर अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है.

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!