आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

Biometric Attendance in Bihar Government ऑफिस में जरुरी किया, जाने नियम

Biometric Attendance in Bihar Government – अगर आप बिहार राज्य के किसी कार्यालय में काम करते है तो आपके लिए Biometric Attendance जरुरी कर दिया गया है। जिस आदेश का पालने करवाने के लिए बिहार सरकार के गृह मंत्रालय के सामान्य प्रशासन विभाग से सभी विभागों को आदेश का कॉपी भेज दिया है। जिसके आदेश का कॉपी हमारे इस पोस्ट के अंत में अटैच किया गया है। आइये जानते हैं कि अब बायोमैट्रिक्स सिस्टम के अनुसार आपको अब किंतना घंटा ड्यूटी करना होगा, और क्या नियम बनाया गया है?

Biometric Attendance in Bihar Government

बिहार सरकार के प्रधान सचिव श्री डॉ0 बी राजेंदर ने 31 अगस्त 2022 को नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके तहत बिहार सरकार के सभी सरकारी विभागों के सभी विभागों एवं अधीनस्थ कार्यालयों के लिए निर्धारित कार्यावधि एवं भोजनावकाश का अनुपात तथा Biometric Attendance के माध्यम से उपस्थिति दर्ज किया जाना सुनिश्चित करने का आदेश जारी किया है।

बिहार में सरकारी कार्यालय खुलने का समय

अपने उक्त आदेश में बताया है कि तत्कालीन कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग (अब समान्य प्रशासन विभाग) के संकल्प ज्ञापांक संख्या -3450 दिनांक 02.12.2006, संकल्प ज्ञापांक संख्या -4754 दिनांक 31.12.2007, एवं परिपत्र संख्या 2462 दिनांक द्वारा बिहार सरकार के विभागों/कार्यालयों में सप्ताहिक कार्यदिवस एवं कार्यावधि के संदर्भ में निम्न निर्णय प्रभाव में है-

(क) 5 दिवसीय कार्य सप्ताह वाले विभागों/कार्यालयों में –

  1. कार्य अवधि – पूर्वाह्न 9:30 से अपराहन 6:00 बजे तक (महिला कर्मियों के लिए अपराह्न 5 बजे तक)
  2. भोजन अवकाश – अपराह्न 1:00 बजे से अपराह्न 2:00 बजे तक।

(ख) 6 दिवसीय कार्य सप्ताह वाले विभागों/कार्यालयों में –

  1. कार्य अवधि – पूर्वाह्न 10:00 से अपराहन 5:00 बजे तक (नवम्बर से फरवरी माह तक पूर्वाह्न 10:30 से अपराह्न 5:00 बजे तक)
  2. भोजन अवकाश – अपराह्न 1:30 बजे से अपराह्न 2:00 बजे तक।

Biometric Attendance Rules for Bihar Government Office in Hindi

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

बिहार सरकार के गृह विभाग (विशेष शाखा) के पत्रांक- 8986 ने दिनांक 12.08.2022 द्वारा दिनांक 29.08.2022 से सभी विभागों/निर्देशालयों/क्षेत्रीय कार्यालयों में कार्यरत पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए बायोमैट्रिक्स अटेंडेंस के माध्यम से उपस्थिति दर्ज किया जाना सुनिश्चित कराने जाने का निदेश पारित किया गया है। जिसके तहत सभी को उपरोक्त कार्य अवधि व् भोजन अवकाश का अनुपालन करना होगा।

Biometric Attendance Bihar

अब देखना है कि बिहार सरकार के इस आदेश का अनुपालन किन-किन विभागों से सही से हो पाता है। ऐसे में जब बिहार सरकार ने नियम बना दिया है तो जो पदाधिकारी कर्मचारी नियम का पालन नहीं करते है। ऐसे में उनके सैलरी में कटौती की जा सकती है।

Biometric Attendance in Bihar Government Order 

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment

error: Content is protected !!