PF ka byaj kab milega 2022, वित् मंत्रालय ने रकम नहीं दिखने का कारण बताया?

EPF Latest Update – अगर आपके पास ईपीएफ खाता है तो आपको भी पीएफ ब्याज 2021-22 का बेसब्री से इंतजार होगा। अगर आपके पीएफ का ब्याज 2022 खाते में नहीं आया है तो यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वूर्ण है। अभी हाल ही में ग्राहक के द्वारा PF ka byaj kab milega 2022 पूछा गया था। जिसपर वित् मंत्रालय ने PF खाते में ब्याज का रकम नहीं दिखने का कारण बताया है। आइये जानते हैं कि पूरा मामला क्या है?

PF ka byaj kab milega 2022

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा हर पीएफ खाताधारी कर्मचारियों के पीएफ खाते में वित् वर्ष के अंत में एक मुश्त ब्याज की राशि प्रदान की जाती है। आपको बता दें कि आपके पीएफ ब्याज राशि का निर्धारण EPFO के सीबीटी कमेटी के द्वारा किया जाता है। जिस कमेटी ने 11-12 मार्च 2022 को पीएफ ब्याज दर वित् वर्ष 2021-22 के लिए 8.1% तय किया था।

पीएफ ब्याज 2021-22 दर का नोटिफिकेशन जारी

जिस PF Interest 2021-22 दर को अप्रूवल के लिए वित् मंत्रालय के पास भेज दिया था। जिसके बाद वित् मंत्रालय ने EPFO सीबीटी की सिफारीश पर मुहर लगा दी और आपके पीएफ ब्याज 2021-22 दर का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। जिसके तहत देश के प्रत्येक पीएफ खाताधारी को 8.1% के अनुसार ब्याज राशि 7-15 दिन के अंदर मिल जाना चाहिए था। जबकि ऐसा नहीं हुआ, और आप आज भी जानना चाहते हैं कि आपको पीएफ का ब्याज कब मिलेगा?

वित् मंत्रालय ने पीएफ ब्याज की जानकारी दी

वित् मंत्रालय ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर में पीएफ ब्याज की जानकारी दी है। जिसके तहत मंत्रालय ने इसके लिए टेक्नोलॉजी को जिम्मेदार बताया है। अपने ट्वीट में कहा है कि पीएफ बचत में “टैक्सेशन लॉ” में बदलाव के लिए ‘सॉफ्टवेयर अपग्रेड’ के कारण आपके पीएफ खाते में ब्याज क्रेडिट नहीं देख पा रहें। जिससे आपके ब्याज का कोई नुकसान नहीं हुआ है। सभी ग्राहकों का ब्याज जमा किया जा रहा है।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

मेरा पीएफ ब्याज कहाँ है?

आपको बता दें कि मोहनदास पई, इंफोसिस टेक्नोलॉजीज के पूर्व निदेशक ने पीएफ ब्याज के बारे में ट्वीट कर पूछा था। उन्होने अपने ट्वीट में लिखा था कि “डिअर EPFO, मेरा पीएफ ब्याज कहाँ है? जिसमें उन्होंने देश के प्रधानमंत्री से लेकर वित् मंत्री तक को टैग किया था। जिसके जवाब में वित् मंत्रालय ने पीएफ ब्याज 2022 को लेकर अपना स्प्ष्टीकरण जारी किया है।

PF ka byaj kab milega 2022 Latest Update

पीएफ का ब्याज कब तक मिलेगा?

अगर हम वित् मंत्रालय के दिए जवाब को साधारण भाषा में समझने की कोशिश करें तो कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया है। एक तरफ तो वो कह रहे हैं कि पीएफ का ब्याज आपके खाते में ‘सॉफ्टवेयर अपग्रेड’ के कारण नहीं दिख रहा। जबकि दूसरी तरफ यह भी कहा कि सभी पीएफ खाताधारकों को पीएफ का ब्याज क्रेडिट किया जा रहा है। ऐसे में लगता है कि अब जल्द ही आपके पीएफ खाते में ब्याज क्रेडिट कर दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे लेटेस्ट उपडेट तुरंत पाने के लिए टेलीग्राम चैनल पर जुड़ें Join Telegram

2 thoughts on “PF ka byaj kab milega 2022, वित् मंत्रालय ने रकम नहीं दिखने का कारण बताया?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!