Sahara India ka paisa Kaise Nikale 2022, दिल्ली हाईकोर्ट के बाद सेंट्रल रजिस्ट्रार?

Sahara India Latest News: अगर आपका पैसा सहारा इंडिया में फंसा है और आपको पैसे वापस नहीं दिया जा रहा। ऐसे में आपके लिए यह महत्वपूर्ण जानकारी है। जिसके तहत न केवल हम आपके लिए दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बारे में बतायेंगे, बल्कि यह भी बतायेंगे कि सेंट्रल रजिस्ट्रार ने किन लोगों के पैसे वापस करने का आदेश दिया है। जिसके बाद आप भी जरूर जानना चाहेंगे कि Sahara India ka paisa Kaise Nikale 2022?

Sahara India ka paisa Kaise Nikale 2022

आपको बता दें कि माननीय सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त 2012 को सहारा इंडिया को सभी जमाकर्ताओं का पैसा वापस देने का आदेश जारी किया था। जिसके तहत सहारा इंडिया को सेबी के रिफंड खाता में 25 हजार करोड़ रुपया जमा करना था। मगर सहारा इंडिया ने सेबी के खाते में मात्र 15 हजार करोड़ ही जमा करवायें और ज्यादातर जमाकर्ताओं को सेबी के पास क्लेम करने नहीं दिया। यही नहीं बल्कि सहारा इंडिया ने धोखे/जबरन सभी का पैसा पहले क्यू शॉप कम्पनी फिर बाद में विभिन्न सोसाइटी में कन्वर्ट कर दिया। जिसके बाद मैचुरिटी पूरा होने के बाद भी पैसा वापस नहीं दिया जा रहा है।

Sahara India ka Paisa Claim 2022

हमने न केवल सहारा इंडिया के नाम पर चल रहे फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ पटोरी समस्तीपुर, बिहार में किया बल्कि पुरे देश के सभी जमाकर्ताओं के दिल्ली हाईकोर्ट के महत्वपूर्ण फैसले की भी जानकारी दी। माननीय दिल्ली हाईकोर्ट ने 22 मार्च 2022 को सेंट्रल रजिस्ट्रार ऑफिस (कोऑपरेटिव सोसाइटी) में क्लेम करने वाले जमाकर्ताओं का पैसा वापस करने का ऐतिहासिक फैसला दिया है। हमने जनहित में सहारा इंडिया के जमाकर्ताओं को सेन्ट्रल रजिस्ट्रार ऑफिस में क्लेम करने का पीडीएफ क्लेम एप्लीकेशन उपलब्ध करवाया। जिसके बाद देश के लाखों जमाकर्ताओं ने सेन्ट्रल रजिस्ट्रार (कोऑपरेटिव सोसाइटी) को अपना क्लेम भेजा/भेज रहे हैं।

Sahara India ka latest news kya hai

दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश 22 मार्च 2022 के बाद श्री विजय कुमार, सेंट्रल रजिस्ट्रार (कोऑपरेटिव सोसाइटी) ने 12 मई 2022 को एक आदेश जारी किया है। जिसकी जानकारी आपमें से ज्यादातर लोगों को नहीं होगी। हमें भी कल ही के CRCS के आदेश का PDF कॉपी आपमें से ही एक साथी ने भेजा है। जिसको हमने उनके ऑफिसियल वेबसाइट से वेरीफाई भी कर लिया है। जिसके तहत सेन्ट्रल रजिस्ट्रार ने माननीय दिल्ली हाईकोर्ट के 22 मार्च 2022 के आदेशानुसार 6951 क्लेम करने वाले जमाकर्ताओं का पैसा वापस देने का आदेश जारी किया है। आइये जानें, सेंट्रल रजिस्ट्रार ने अपने आदेश में क्या लिखा है?

सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा 2022 में

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

सेन्ट्रल रजिस्ट्रार ने अपने आदेश संख्या दिनांक 12 मई 2022 को माननीय दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश WP(C) 169, सहारा क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, WP(C) 670/2021 सहारायण यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसाइटी लिमिटेड एवं WP(C) 817/2022 हमारा इंडिया कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड का हवाला दिया है। जिसके तहत प्राप्त क्लेम बैच 4 को जाँच करने के बाद नोडल ऑफिसर/मैनेजिंग डायरेक्टर को सेटलमेंट के लिए भेजा।

उनके द्वारा फोर्थ बैच को ईमेल द्वारा दिनांक 25 अप्रैल 2022 को निर्धारित प्रारूप में वेरिफिकेशन के बाद एक सप्ताह के अंदर जवाब देने को कहा गया। जिसके बाद मांगी गई जानकारी जब निर्धारित समय के अंदर प्राप्त नहीं हुई तो एक रिमाइंडर 4 मई 2022 को भेजा गया और 7 दिन में जवाब का मांग किया गया। मगर फिर भी उनके ऑफिस (सेन्ट्रल रजिस्ट्रार ऑफिस) को Claim of Forth Batch का जवाब प्राप्त नहीं हुआ।

माननीय दिल्ली हाईकोर्ट ने आदेश के अनुसार, “यदि याचिकाकर्ता (उक्त सहारा सोसाइटी) जवाब देने में विफल हो जाए या जवाब देने से मना कर दे तो सेन्ट्रल रजिस्ट्रार उनके अनुपस्थिति में आदेश जारी कर दें। जिसके तहत सेन्ट्रल रजिस्ट्रार ने उक्त सोसाइटी का कोई भी न तो जवाब आया और न ही मामले में आगे की कोई कार्रवाई ही की। जिसके बाद सेंट्रल रजिस्ट्रार ऑफिस ने 4th बैच के 6951 क्लेम को 2 हप्ते में पेमेंट का आदेश माननीय दिल्ली हाईकोर्ट के 22 मार्च 2022 के आदेशानुसार दिया है। इसके साथ ही पेमेंट का प्रूफ भी नियत तारीख से पूर्व उपलोड करने को कहा गया है। जिस आदेश का पीडीएफ कॉपी पोस्ट के अंत में खुद ही डाउनलोड कर पढ़ सकते हैं।

Sahara India ka Paisa Kaise Niklega, दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश बाद सेन्ट्रल रजिस्ट्रार ने जारी किया

सहरा इंडिया दिल्ली हाईकोर्ट का लेटेस्ट उपडेट

अब हालांकि, माननीय दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश दिनांक 03 नवंबर 2022 में संज्ञान में आया है कि माननीय सुप्रीम कोर्ट ने एसएलपी (सी) डायरी सं. 29485/2021 ने मामले में स्टे देने का आदेश पारित किया है। जिसके बाद भी अगर आपने अभी तक सहारा इंडिया के ऐसे के लिए क्लेम नहीं किया है तो तुरंत करें। आपको घर बैठे क्लेम करने में मात्र 40 से 50 रुपया खर्च होगा। जिससे आपका पैसा वापस नहीं दिया जा रहे कम से कम सरकार के रिकॉर्ड में दर्ज तो होगा। अगर सेंट्रल रजिस्ट्रार को क्लेम करने के बाद आपका पैसा रिफंड किया गया हो तो कमेंट में लिखकर जरूर बताइयेगा।
Central Registrar (Coopertive Society) Order pdf

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे लेटेस्ट उपडेट तुरंत पाने के लिए टेलीग्राम चैनल पर जुड़ें Join Telegram

8 thoughts on “Sahara India ka paisa Kaise Nikale 2022, दिल्ली हाईकोर्ट के बाद सेंट्रल रजिस्ट्रार?”

  1. How many batches are there so far?How can we know that in which batch my claims/name is included?

    Reply
    • यह आदेश दिल्ली हाईकोर्ट के द्वारा दिया गया है अब आपको कोर्ट के फाइनल आदेश का इन्तजार करना चाहिए

      Reply
  2. नमस्कार सर
    आपके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार हमने डाकुमेंट कृषि भवन और सेंट्रल रजिस्टार के वहा स्पीड पोस्ट कर दिया है 24/09/2022 को भेज दिया है लेकीन अभी तक कोई पैसा नहीं आया।

    Reply
    • यह आदेश दिल्ली हाईकोर्ट के द्वारा दिया गया है अब आपको कोर्ट के फाइनल आदेश का इन्तजार करना चाहिए

      Reply
  3. Dear sir ji, आपके द्वारा बताए गए पते पर हमने क्लेम फॉर्म को स्पीड पोस्ट कर दिया है ,लेकिन हमने बॉन्ड पेपर पर भी साइन करके अटैच किया है ,जिससे घर वाले कह रहे हैं की ,आपका पैसा उतारा जा सकता है ,आपको बॉन्ड पेपर है साइन नही करना था…..please reply

    Reply
    • इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है अगर आपने फोटोकॉपी भेजा है. आपने फोटोकॉपी पर sign करने से उसको प्रमाणित कर दिया कि आपके द्वारा दिया गया कॉपी सही है.

      Reply
  4. Mera paisa saharamw tha ab society me convert kiya h to claim kese kare pdf kaha h pl. Pdf bheje

    Reply
    • हमारे इसी पोस्ट में लिंक के माध्यम से टैग किया हुआ है. आप क्लिक कर पढ़ें और उसी पोस्ट से पीडीएफ डाउनलोड करें।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!