सहारा इंडिया दिल्ली हाई कोर्ट न्यूज़ | Sahara India Delhi High Court Latest News

सहारा इंडिया दिल्ली हाई कोर्ट न्यूज़ | Sahara India Delhi High Court Latest News: आपमें से जिन जमाकर्ताओं का पैसा सहारा समूह के सोसाइटी के पास फंसा है। उनके पक्ष में दिल्ली हाईकोर्ट ने 22 मार्च और 23 मई 2022 को एक ऐतिहासिक फैसला दिया था। जिसके तहत सेन्ट्रल रजिस्ट्रार के पास क्लेम/शिकायत करने वाले जमाकर्ताओं का पैसा वापस करने को कहा गया था। अभी हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दिया गया है। आइये जानते हैं कि यह रोक किसने लगाया और अब सहारा इंडिया का पैसा वापस कब मिलेगा?

Sahara India Delhi High Court Latest News

पुरे देश के करोड़ों जमाकर्ताओं का पैसा सहारा इंडिया में फंसा है। जिन पैसों के लिए वो दर-दर भटक रहे मगर जमाकर्ताओं का पैसा वापस नहीं मिल पा रहा है। आपको बता दें कि माननीय सुप्रीम कोर्ट ने 31अगस्त 2012 को सहारा इंडिया को पैसा वापस करने का आदेश दिया था। जिसके तहत सहारा इंडिया को सेबी के रिफंड खाते में तकरीबन 25 हजार करोड़ रुपया जमा करना था।

सहारा इंडिया लेटेस्ट न्यूज़ 2022 today

केंद्र सरकार के संसद में जवाब के अनुसार सहारा इंडिया ने सेबी के रिफंड खाते में मात्र 15 हजार करोड़ रुपया जमा कराया। यही नहीं बल्कि अपने एजेंट के माध्यम से सहारा इंडिया ने जमाकर्ताओं को सेबी के पास क्लेम नहीं करने दिया। यही नहीं बल्कि सहारा इंडिया ने धोखे से/जबरन जायदातर जमाकर्ताओं का पैसा पहले अन्य कंपनी फिर सोसाइटी में कन्वर्ट कर दिया। जिसके बाद Maturity पूरा होने के बाद भी पैसों का भुगतान नहीं कर रहे। जिससे पुरे देश के जमाकर्ताओं में काफी रोष है।

सहारा इंडिया की ताजा खबर आज की

हमने पटोरी समस्तीपुर बिहार से फरवरी 2022 में सहारा इंडिया फर्जीवाड़े के खिलाफ अभियान की शुरुआत की थी।जिसके बाद पुरे देश के जमाकर्ताओं को सहारा इंडिया की धोखाधड़ी की जानकारी मिली। जिससे पुरे देश में सहारा इंडिया के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गया। पहले पटना हाईकोर्ट में तो फिर दिल्ली हाईकोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला दिया। जिसके तहत माननीय दिल्ली हाईकोर्ट ने 22 मार्च व् 23 मई 2022 को सेंट्र्रल रजिस्ट्रार (कॉपरेटिव सोसाइटी) के पास क्लेम करने वाले जमाकर्ताओं का पैसा वापस करने का आदेश दिया गया।

Sahara India Delhi High Court Latest News Today

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

हमने माननीय दिल्ली हाईकोर्ट के ऐतिहासिक फैसले की जानकारी अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल के माध्यम से पुरे देश के जमाकर्ताओं को दिया। यही नहीं बल्कि सहारा इंडिया का पैसा सेंट्रल रजिस्ट्रार (कॉपरेटिव सोसाइटी) के पास क्लेम करने की पूरी जानकारी दी। जिसके बाद Sahara India Ka Paisa क्लेम फार्म का पीडीएफ उपलब्ध कराने के साथ ही जमाकर्ताओं के कदम-कदम पर साथ रहें। मगर अभी हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान चौंकाने वाला आदेश आया है। जिसकी आज हम जानकारी देने जा रहे हैं।

Sahara India Delhi High Court Latest News Today Hindi

दिल्ली हाईकोर्ट में उक्त मामले की दिनांक 03 नवम्बर 2022 को सुनवाई हुई। जिसमें दोनों पक्षों के सहमति से सूचीबद्ध किया गया था। उनके द्वारा माननीय दिल्ली हाईकोर्ट को बताया गया कि माननीय सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिनांक 09.09.2022 द्वारा एसएलपी (सी) डायरी सं. 29485/2021 ने मामले में स्टे देने का आदेश पारित किया है। एक और आदेश दिनांक 02.11.2022 को माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अवमानना ​​में पारित किया गया। माननीय न्यायालय के सज्ञान में लाया गया कि माननीय माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने अलगे हफ्ते सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया है। जिसके बाद उक्त के आलोक में प्रकरण की सुनवाई स्थगित की जा रही है। जिसके बाद अगली सुनवाई की तिथि 19.12.2022 को तय की गई है।

सहारा इंडिया सुप्रीम कोर्ट का फैसला

आपको बता दूँ कि माननीय सुप्रीम कोर्ट में सेबी ने सहारा के खिलाफ माननीय कोर्ट का आदेश नहीं मानने का पेटिशन फाइल कर रखा है। जिसकी सुनवाई माननीय सुप्रीम कोर्ट ने चल रही है। जिसके बीच कुछ लोगों ने दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के आलोक में पेटिशन फाइल कर दिया। जिसके बाद माननीय सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश तक दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दिया है।

सहारा इंडिया दिल्ली हाई कोर्ट न्यूज़ | Sahara India Delhi High Court Latest News

सहारा इंडिया का पैसा मिलेगा कि नहीं?

अब आपका सबसे अहम् सवाल होगा कि अब हमारा पैसा मिलेगा या नहीं? हमेशा के तरह हम यही कहेंगे कि आपको अब सुप्रीम कोर्ट के अगले आदेश का इन्तजार करना चाहिए। जिसकी एक-एक जानकारी हम आपको देंगे। अगर आपने सेन्ट्रल रजिस्ट्रार ऑफिस में सहारा इंडिया के पैसे के लिए क्लेम कर दिया है तो आपका कम से कम सरकार के रिकॉर्ड में नाम दर्ज हो गया। अब आपको माननीय कोर्ट के अगले आदेश का इंतजार करना चाहिए। आप अपनी प्रतिक्रिया हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें।

Delhi High Court Order 03.11.2022

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे लेटेस्ट उपडेट तुरंत पाने के लिए टेलीग्राम चैनल पर जुड़ें Join Telegram

14 thoughts on “सहारा इंडिया दिल्ली हाई कोर्ट न्यूज़ | Sahara India Delhi High Court Latest News”

  1. सर क्या अभी हम एप्लीकेशन और अपने बॉन्ड की फोटो कॉपी और बाकी डॉक्यूमेंट सेंट्रल रजिस्ट्रार के ऑफिस भेजे या आदेश आने का इंतजार करे क्योंकि आपने बताया कि फिलहाल रोक लग गई है ??

    Reply
    • हमने बताया तो है कि 30-40 रुपया ही लगेगा भेजकर रखिए.

      Reply
    • आपको अब सुप्रीम कोर्ट में सेबी मामला का इंतजार करना चाहिए

      Reply
  2. You are making very good efforts in returning money of poor people. I am also helping people to file claim to central registrar as per your guidelines. Kindly intimidate what happened on 19 November date

    Reply
    • शुक्रिया, हम अंत तो लड़ेंगे आपलोग भी साथ जुड़े रहिए

      Reply
    • जहां से डोनलोड किया, वहां एक वीडियो भी दिख रहा होगा। जिसमें सबकुछ बताया हुआ है.

      Reply
        • दिल्ली हाईकोर्ट ने 22 मार्च और 23 मई 2022 की जानकारी पर क्लीक कीजिए। यह हमारे पोस्ट के दूसरे लाइन में ही है

          Reply
  3. श्रीमान जी आपसे नम्र निवेदन है कि कयू सोप का शीकायत पत्र भी बता दीजिए काफी दिनों से इंतजार कर रहा हूं आपका
    हमारे गांव से काफी लोगों की शीकायत भेजना है

    Reply
    • हाँ, जरूर, हम पिछले ३-४ महीने से आपलोगों के लिए काम में लगा हूँ

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!