Delhi Labour 5000 Sahayata Yojana 2022, केजरीवाल सरकार ने राशि देने की घोषणा

Delhi Labour 5000 Sahayata Yojana 2022: दिल्ली सरकार एकबार फिर से मजदूरों को 5000 रुपया आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। जिसके बाद आपमें से हर कोई जानना चाहता है कि यह आर्थिक सहायता किन-2 लोगों को और कैसे मिलेगा? आज हम न केवल इसकी जानकारी देंगे, बल्कि अभी हाल ही में आर्थिक सहायता को लेकर फर्जीवाड़ा से आगाह भी करेंगे ताकि आप भी कल को पैसे के लोभ में कोई मुसीबत में न फंस जाए।

Delhi Labour 5000 Sahayata Yojana 2022

दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने से फिर से निर्माण कार्यों में रोक लगाया गया है। जिसके बाद निर्माण/कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करने वाले मजदूरों प्रभावित हुए है। उनका काम बंद होने से रोजी-रोटी पर संकट खड़ा हो गया है। जिसके लिए हमने 31 अक्टूबर 2022 को दिल्ली सरकार को उनके लिए सहायता राशि/हर्जाना राशि जारी करने का याद दिलाया था।

हालांकि, पहले भी कई बार दिल्ली सरकार लॉकडाउन और प्रदूषण के कारण काम बंद होने पर दिल्ली के मजदूरों को सहायता राशि जारी कर चुकी है।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2022

दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2022 का पैसा कब मिलेगा?

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

हमने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट से दिल्ली सरकार का ध्यान आकृष्ट कराने को कोशिश की थी। जिसका कोई जवाब नहीं आया, मगर इसके ठीक तीन दिन बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने जो ट्वीट कर जानकारी दी, जिसका फायदा दिल्ली के लाखों निर्माण मजदूरों को मिलेगा।

दिल्ली में मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली भर में निर्माण गतिविधियों को रोक दिया गया है। मैंने श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया को इस अवधि के दौरान प्रत्येक निर्माण श्रमिक को वित्तीय सहायता के रूप में पांच हज़ार रुपये प्रति माह देने का निर्देश दिया है।’

Delhi Govt give 5000 to Labour Registration 2022

अब आप पूछेंगे कि दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2022 का पैसा कब और कैसे और किसको मिलेगा? आपको बता दें कि आपको इसके लिए कहीं भी जाना नहीं है और न ही कहीं कोई फार्म भरना है। यह मजदुर सहायता राशि उन मजदूरों को ही मिलेगा। जो पहले से दिल्ली भवन निर्माण कल्याण विभाग के तहत रजिस्टर्ड हैं या यूँ कहें कि जिनके पास लेबर कार्ड (Delhi Labour Card) है।

Delhi Labour 5000 Sahayata Yojana 2022, केजरीवाल सरकार ने राशि देने की घोषणा

लेबर कार्ड का पैसा कब तक आएगा delhi 2022

दिल्ली भवन एवं संनिर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के द्वारा जैसे ही सहायता राशि दिया जायेगा। यह आपके लेबर कार्ड से जुड़े बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जायेगा। जिसके बाद आपके बैंक खाते में एकमुश्त 5000/- रुपया क्रेडिट हो जायेगा। मगर ध्यान रहे, अभी हाल ही में दिल्ली सरकार द्वारा फर्जी निर्माण मजदूरों द्वारा सहायता राशि लेने की जानकारी सामने आई है। दिल्ली सरकार ने ऐसे फर्जी निकासी पर कार्रवाई की बात की है। अगर आपने भी किसी के माध्यम से फर्जी लेबर कार्ड बनवाया है तो सतर्क हो जाएं।

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे लेटेस्ट उपडेट तुरंत पाने के लिए टेलीग्राम चैनल पर जुड़ें Join Telegram

2 thoughts on “Delhi Labour 5000 Sahayata Yojana 2022, केजरीवाल सरकार ने राशि देने की घोषणा”

  1. hero cycle limited company mei worker k duty k time after mei 3:30se raat ko 1:00bje chutti ke time ka koi pravdhan hai. Agr Kisi worker ko raat mei 1bje chutti krne se dikkat aarhi hai or manager supervisor baat nhi sunrhe us ek labour k to kya kre

    Reply
    • आपने यह नहीं लिखा कि आप महिला हैं या पुरुष हैं. अगर महिला वर्कर हैं तो आपका नाईट शिफ्ट लगाने पर घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी कम्पनी की है. अगर पुरुष हैं तब भी आप ऐसे समय के लिए कैब की मांग कर सकते हैं.

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!