दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2022 का पैसा कब मिलेगा, निर्माण काम पर बैन

दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2022: दिल्ली में एक बार से फिर से प्रदूषण का लेबल बढ़ गया है। जिसके बाद दिल्ली सरकार के द्वारा कंस्ट्रक्शन के कामों पर रोक लगा दिया गया है। दिल्ली में निर्माण मजदूरों का रोजी-रोटी पर संकट उत्पन्न हो गया है। एक बार फिर दिल्ली मजदूर सहायता राशि की मांग उठाने लगी है। अब आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि यह पैसा किसको और कब मिलेगा?

दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2022 का पैसा कब मिलेगा

दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने के मकसद से सरकार द्वारा कई आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। जिसके तहत पहले चरण में ही कंस्ट्रक्शन के कामों पर बैन लगाया गया है। दिल्ली में काम करने वाले लाखों निर्माण मजदूरों के परिवार पर संकट आ गया है। जिसके तरफ अभी तक सरकार का ध्यान नहीं गया है। हालांकि, पिछले सप्ताह हमने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट से दिल्ली सरकार का ध्यान इस ओर आकृष्ट करने की कोशिश की है।

Delhi Govt Majdur Sahayta Yojana 2022

हमने दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल को टैग करते हुए लिखा है कि “दिल्ली द्वारा NCR और आसपास के क्षेत्रों में निर्माण कार्य पर प्रतिबंध लगाया गया है। हम मांग करते हैं कि प्रभावित मजदूरों को हर्जाना राशि जारी किया जाए ताकि वो अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें।” जिसका अभी तक कोई जवाब नहीं दिया गया है। आप भी हमारे ट्वीट के लिंक पर क्लिक कर अधिक से अधिक रीट्वीट करें ताकि सरकार तक आवाज सही से पहुंच सके।

लेबर कार्ड का पैसा कब तक आएगा delhi 2022

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अब आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि दिल्ली मजदूर सहायता योजना का पैसा कब और किसको मिलेगा? ऐसे में आपको बता दूँ कि जब पुरे देश में लॉकडाउन लगा था, तब दिल्ली सरकार ने दिल्ली के मजदूरों को सहायता राशि देने की शुरुआत की थी। जिसके तहत अलग-अलग चरण में लेबर कार्ड वाले निर्माण मजदूरों को सहायता राशि प्रदान की गई थी। अब आप पूछेंगे कि दिल्ली लेबर सहायता राशि/लेबर कार्ड का पैसा कब तक आएगा delhi 2022?

अगर आप निर्माण मजदुर यानी कंस्ट्रक्शन में काम करते हैं। ऐसे में आपको दिल्ली बिल्डिंग और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड में रजिस्ट्रेशन (लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन) करवाना होता है। जिसके बाद आप लेबर कॉर्डधारी मजदूरों को विभिन्न तरह की सुविधायें दी जाती है।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2022 का पैसा कब मिलेगा?

अगर पिछले साल की तरह दिल्ली सरकार निर्माण मजदूरों को सहायता राशि देने की घोषणा करती है। ऐसे में केवल दिल्ली में काम करने वाले लेबर कार्ड वाले मजदूरों को ही सहायता राशि मिल पायेगा। अगर आपने अपना लेबर कार्ड बनवा रखा है। ऐसे में आपको न तो कहीं जाने की जरूर है और न ही कहीं कुछ भी अप्लाई करने की जरूरत। अब आप पूछेंगे कि फिर हमें दिल्ली मजदुर सहायता राशि कैसे मिलेगा?

दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2022 का पैसा कब मिलेगा, निर्माण काम पर बैन

Delhi Labour Sahayata Yojana 2022

अब हमने जैसा कि बताया कि अगर दिल्ली सरकार द्वारा Delhi Labour Sahayata Yojana घोषणा की जाती है। जिसके बाद अगर आपके पास लेबर कार्ड है तो उससे जुड़े खाते में अपने आप पैसा क्रेडिट कर दिया जायेगा। मगर ध्यान रहे अभी तक दिल्ली सरकार ने कोई भी घोषणा नहीं की है। हम आपकी मांग दिल्ली सरकार तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। जिसके लिए हमारे पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें। अब जैसे ही कोई भी जानकारी आती है तो हमारे इसी ब्लॉग पर उपडेट किया जायेगा, जुड़े रहें।

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे लेटेस्ट उपडेट तुरंत पाने के लिए टेलीग्राम चैनल पर जुड़ें Join Telegram

Leave a Comment

error: Content is protected !!