Sahara India Ke Paise Ke Liye सेंट्रल रजिस्ट्रार को क्लेम, डाक विभाग ने पत्र?

अगर आपका सहारा इंडिया में पैसा फंसा है तो दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार आपने Sahara India Ke Paise Ke Liye सेंट्रल रजिस्ट्रार के पास क्लेम भेजा होगा। जिसको लेकर हमारे पास डाक विभाग का पिछले हफ़्ते ही एक पत्र आया है। आज हम न केवल इसकी पूरी जानकारी देंगे बल्कि आपको उस पत्र का कॉपी भी देंगे। जिससे आप खुद से उसको पढ़ कर देख सकें।

Sahara India Ke Paise Ke Liye Central Registrar

अगर आपका पैसा सहारा इंडिया में फंसा है तो यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। हमने 16 फरवरी 2022 को पटोरी-धमौन से सहारा इंडिया फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ किया। जिसके बाद हमारे अपील पर पुरे देश के जमाकर्ताओं ने सहारा इंडिया के नाम पर पैसा जमा करना बंद कर दिया। SFIO ने भी अपनी जांच में पाया कि पुरे देश के जमाकर्ताओं का पैसा सहारा इंडिया के नाम पर लेकर पहले क्यू शॉप और फिर अलग-अलग सोसाइटी में जबरदस्ती/धोखे से कन्वर्ट कर दिया गया है। जिसके बाद जामकर्ताओं को पैसा वापस नहीं दिया जा रहा है। जिसके लिए वो दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं।

Sahara India Latest News Today 2023 in Hindi

जब हमने पटोरी-धमौन से सहारा इंडिया फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ किया तो पुरे देश में प्रदर्शन शुरू हो गया और साथ ही माननीय दिल्ली हाईकोर्ट ने महत्वपूर्ण फैसला दिया। जिसके तहत सहारा इंडिया सोसाइटी में फंसे पैसे के लिए सेंट्रल रजिस्ट्रार (कॉपरेटिव सोसाइटी) में क्लेम करने को कहा गया. जिसके हमने न केवल जानकारी दी बल्कि आपको सहारा इंडिया के पैसे के लिए क्लेम सेन्ट्रल रजिस्ट्रार के पास करने के लिए एप्लीकेशन का कॉपी भी दिया।

Sahara India – सेंट्रल रजिस्ट्रार ऑफिस का पता बदल गया?

आपको याद होगा कि अगस्त 2022 में सेंट्रल रजिस्ट्रार ऑफिस का पता अचानक से बदल गया था। जिसकी कोई सूचना नहीं दी गई थी और आपमें से कुछ लोगों का क्लेम भी वापस लौटा दिया गया था। जिसके बाद हमने आपके शिकायत के आधार पर लिखित शिकायत किया था। आपका सहारा इंडिया का क्लेम सेंट्रल रजिस्ट्रार के पुराने पते पर जाता था तो पोस्ट ऑफिस विभाग के द्वारा मुहर लगाकर नए पते पर रिडाइरेक्ट किया जा रहा था। मगर वहां से insufficient address” लिखकर क्लेम भेजने वाले को ही लौटा दिया जाता था।

सेंट्रल रजिस्ट्रार का ऑफिस “केंद्रीय रजिस्ट्रार (सहकारी समिति)

हमारे पास पिछले हप्ते ही मुख्य पोस्टमास्टर जनरल दिल्ली का पत्र प्राप्त हुआ है। जिसके अनुसार हमारे शिकायत के बाद उनके द्वारा इन्क्वाइरी शुरू किया गया। जिसके बाद उनके जानकारी में आया कि सेंट्रल रजिस्ट्रार का ऑफिस “केंद्रीय रजिस्ट्रार (सहकारी समिति), सीआरसीएस का कार्यालय-कमरा नं 26 बी, सहकारी मंत्रालय, कृषि भवन, नई दिल्ली, पिन-110 001 से सेंट्रल रजिस्ट्रार ऑफिस Atal Akshya Urja Bhawan, CGO Complex, New Delhi -110003 में 10 को शिफ्ट हो गया है। उनके द्वारा पुराने पते पर भेजे गए क्लेम/पत्र को नए पते पर भेजा जा रहा है।

Sahara India Ke Paise Ke Liye सेंट्रल रजिस्ट्रार को भेजे क्लेम, डाक विभाग ने पत्र भेजा?

Sahara India Central Registrar Letter Post Office
Sahara India Central Registrar Letter Post Office

सेंट्रल रजिस्ट्रार के ऑफिस का नया पता लिखा एप्लीकेशन

उन्होंने आगे हमसे अनुरोध किया है कि आगे से हम नए पते पर ही पत्र भेजें ताकि उचित कार्रवाई की जा सके। हालांकि, हमारे शिकायत पर काफी पहले सेंट्रल रजिस्ट्रार ऑफिस के द्वारा उनके आधिकारिक वेवसाइट पर पता उपडेट करवा लिया गया था।  जिसके बाद से ही हम सेंट्रल रजिस्ट्रार ऑफिस का नया पता अपने एप्लीकेशन में उपडेट कर दिया है। अगर आप हमारे पुराने लिंक को क्लिक करेंगे तो आपको सेंट्रल रजिस्ट्रार के ऑफिस का नया पता लिखा एप्लीकेशन मिल जायेगा।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment