Sahara Refund Portal से पैसा कब कितना मिलेगा, मोदी सरकार ने बताया?

पुरे देश के जमाकर्ताओं का पैसा सहारा इंडिया में फंसा है।  जिसके लिए माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मोदी सरकार के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल जारी किया गया है। अमित शाह ने पोर्टल जारी करते हुए कहा कि इस पर क्लेम करने वाले जमाकर्ताओं को पहले 10 हजार रुपया जायेगा, मगर संसद में उन्होंने कुछ कर ही बयान दे दिया है। आइये जानते हैं Proof के साथ पूरी सच्चाई कि Sahara Refund Portal से पैसा कब कितना मिलेगा?

Sahara Refund Portal से पैसा कब कितना मिलेगा?

हमलोगों के लंबे संघर्ष के बाद माननीय सुप्रीम कोर्ट ने सहारा ग्रुप सोसाईटी के जमाकर्ताओें के लिए 5000 करोड़ देने का आदेश जारी किया है। जिस पैसा को वापस करने के लिए अमित शाह, केंद्रीय सहकारी मंत्री ने सहारा रिफंड पोर्टल का उद्घाटन 18 जुलाई 2023 को किया, मगर यहां भी उन्होंने चालाकी से पुरा बकाया पैसा एकबार में न देकर 45 दिन में मात्र 10 हजार रूपया देने को भरोसा दिलाया है, भले ही आपका बकाया 10 या 50 लाख ही क्यों न हो।

Sahara India Ka Latest News Kya hai?

हालांकि, उक्त बातें अमित शाह, केंद्रीय सहकारिता मंत्री ने सहारा रिफंड पोर्टल के उद्घाटन के दौरान की है। जबकि अभी तक इसका कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। यही नहीं बल्कि जब आप सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन करने जाते हैं। ऐसे में उस पोर्टल पर ध्यान से पढ़ेंगे तो उस पोर्टल पर 10  हजार रुपया पहली बार देने की बात कहीं भी नहीं लिखी है।

Sahara India Latest News in Hindi

सहारा रिफंड पोर्टल के होम पेज पर पैरा 3 के 5 वें लाइन में लिखा है. “जमाकर्ताओं से अनुरोध है कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके पास अपने दावों और जमा के साक्ष्‍य के रूप में अपेक्षित दस्‍तावेज सहित आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक खाता है । आवेदन जमा करने के 30 दिनों के भीतर सहारा समूह की सहकारी समितियों द्वारा आवेदन का सत्‍यापन किया जाएगा । SMS/पोर्टल के माध्‍यम से 15 दिनों की भीतर, अर्थात् ऑनलाइन दावा प्रस्‍तुत करने के 45 दिनों के भीतर निर्णय संसूचित कर दिया जाएगा।”

सहारा इंडिया पैसा कब मिलेगा कितना मिलेगा- मोदी सरकार ने संसद में बताया

यही नहीं बल्कि श्री अमित शाह ने लोकसभा में श्रीमती संगीता कुमारी सिंह देव के तारांकित प्रश्न संख्या 71
का 25/07/2023 को जवाब दिया है। उनका जवाब उनके 10 हजार वाले बयान का ठीक उल्ट है। जिसको आपको पढ़ने की जरूरत है। माननीय सांसद ने सहारा सेबी रिफंड खाते से 5000 करोड़ के भुगतान से जुड़ा 5 सवाल पूछा था। जिसमें से भुगतान के बारे में अमित शाह के द्वारा चौंकाने वाली बात कही गई है।

अगर आप अमित शाह द्वारा लोकसभा में उपरोक्त सवाल के जवाब का (a-d) का अंतिम पैरा का 3सरा लाइन पढ़ेंगे। जिसमें उनके द्वारा कहा गया है कि, “केवल ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से दायर दावों पर ही विचार किया जाएगा। फंड के अधीन उपलब्धता, वास्तविक जमाकर्ताओं को भुगतान उनके बैंक खाते में जमा किया जाएगा उनके ऑनलाइन दावे दाखिल करने के 45 दिनों के भीतर उन्हें स्थिति के बारे में एसएमएस/पोर्टल से सूचित कर दिया जाएगा।”

अमित साह के द्वारा 10 हजार प्रति Sahara जमाकर्ता देने की बात?

अब इससे स्पष्ट हो गया कि अमित शाह लोकसभा में अपने 10 हजार पहली बार देने वाले बयान से खुद ही पलट गए हैं। जबकि उन्होंने खुद ही पोर्टल उद्घाटन के दौरान खुद ही कहा है कि इस पोर्टल पर अभी 1 करोड़ 7 लाख जमाकर्ता ही क्लेम कर पायेंगे। जबकि उनके अनुसार पुरे देश के सहारा ग्रुप सोसाइटी के तकरीबन 10 करोड़ जमाकर्ताओं को भुगतान होना है। अब ऐसे में अब स्पष्ट हो गया होगा कि क्लेम करने के बाद किसी हाल में प्रति जमाकर्ता 10 हजार रुपया नहीं मिल पायेगा। यह मोदी सरकार का चुनावी लॉलीपॉप है।

Sahara Refund Portal से पैसा कब कितना मिलेगा, मोदी सरकार ने बताया?

Sahara Refund Portal Par क्लेम करना चाहिए या नहीं?

अब ऐसे में अब आप पूछेंगे कि हमें क्लेम करना चाहिए या नहीं? अब ऐसे में अब आप पूछेंगे कि हमें क्लेम करना चाहिए या नहीं? ऐसे में हमारा यही जवाब होगा कि मिलकर मोदी सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी करने की मांग करें। यही नहीं अगर फिर भी आपको क्लेम करने का मन करे तो एकबार अपने Refund Portal क्लेम एप्लीकेशन में घोषणा को ध्यान से पढ़ें। जिससे आपको खुद ही सरकार की मंशा का पता चल जायेगा।

Sahara Refund Portal Parliament Question PDF

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment