Sahara India Refund Portal में अहम बदलाव किया, अब क्लेम करें या नहीं?

अगर आपका पैसा सहारा इंडिया में फंसा हो तो यह जानकारी आपके लिए काफी अहम है। अभी हाल ही में अमित शाह, केंद्रीय सहकारिता मंत्री के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल लांच किया गया है। जिस पर क्लेम करने वाले जमाकर्ताओं को 45 दिन में 10 हजार रुपया देने की बात किया गया था। हालांकि, अभी तक किसी जमाकर्ताओं के पैसा मिले या नहीं मगर क्लेम रिजेक्ट होने का सिलसिला जारी है। अब ऐसे में अभी Sahara India Refund Portal में अहम बदलाव किया गया है, आइये जानते हैं कि अब क्लेम करें या नहीं?

Sahara India Refund Portal में अहम बदलाव

आपको याद दिला दें कि पुरे देश में आरबीआई के द्वारा लाइसेंस रद्द होने के बाद भी सहारा इंडिया नॉन बैंकिंग चलता रहा। पिछले साल हमने फरवरी में सहारा इंडिया फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ किया। जिसके बाद पुरे देश के जमाकर्ताओं ने सहारा इंडिया के नाम पर पैसा जमा करना बंद कर दिया। जिसके बाद माननीय दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद हमारे मदद से लाखों जमाकर्ताओं ने सेंट्रल रजिस्ट्रार को क्लेम किया।

Sahara India सुप्रीम कोर्ट 5000 करोड़ रुपया?

भारत सरकार के द्वारा लाखों शिकायत के बाद सहारा इंडिया प्रमुख पर कार्रवाई करना था। जबकि अमित शाह, केंद्रीय सहकारी मंत्री के अनुसार बीच का रास्ता निकला गया। जिसके बाद माननीय सुप्रीम कोर्ट से अपील कर 5000 करोड़ रुपया सहारा सेबी रिफंड खाते से सेंट्रल रजिस्ट्रार, सहकारी समिति के खाते में ट्रांसफर का आदेश पारित हुआ। जिसके बाद श्री अमित शाह के द्वारा 18 जुलाई 2023 को सहारा रिफंड पोर्टल का उद्घाटन किया गया।

सहारा इंडिया लेटेस्ट न्यूज़ 2023 today

अमित शाह ने पोर्टल का उद्घाटन करते हुए कहा था कि क्लेम करने वाले जमाकर्ताओं को पहली बार 10 हजार रुपया मिलेगा। आपका बकाया राशि 10 हजार या उससे कितना भी अधिक क्यों न हो। उन्होंने अभी तक यह नहीं बताया कि बांकी का पैसा कब मिलेगा। यही नहीं बल्कि अभी तक इसका कोई भी नोटिफिकेशन भी जारी नहीं किया गया। सहारा इंडिया जमाकर्ता कल्याण मोर्चा ने 31 जुलाई 2023 को न केवल 10 मांग का लेटर भेजा बल्कि लगातार इसके खिलाफ प्रदर्शन भी किया जा रहा है।

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर निम्न मेसेज उपडेट

अब जिसका असर होने शुरू हुआ है, जिसके बाद सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर निम्न मेसेज उपडेट किया गया है।

“सहारा समूह की सहकारी समितियों के जमाकर्ताओं के वैध बकाए के विरुद्ध उनकी जमा राशि के प्रमाण और उनके दावों के प्रमाण प्रस्तुत करने पर रिफंड राशि के वितरण की प्रक्रिया चल रही है और प्रथम चरण में 10,000 /- रुपये तक की धनराशि प्रति पात्र और प्रामाणित जमाकर्ताओं को सीधे उनके संबंधित आधार से जुड़े अद्यतन बैंक खाते में जमा की जा रही है। ऐसे जमाकर्ताओं के मामले में, जिनके दावों को दस्तावेजों में किसी कमी / मिलान न होने के कारण संसाधित नहीं किया जा सका है, उन्हें पोर्टल के माध्यम से कमियों को दूर करने और अपने आवेदन को फिर से प्रस्तुत करने के लिए सूचित किया जा रहा है। पोर्टल पर पुनः आवेदन करने की सुविधा, जमाकर्ताओं को कमी की सूचना प्राप्त होने के 30 दिनों के बाद सक्रिय होगी।”

Sahara India Refund Portal में अहम बदलाव किया, अब क्लेम करें या नहीं?

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर क्लेम करें या नहीं

अब ऐसे में आपका सवाल होगा कि अब हम सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर क्लेम करें या नहीं? हम ऐसे में अभी भी कहेंगे कि बिना नोटिफिकेशन जारी के क्लेम करना फंसने के जैसा है। आपको याद होगा कि किस तरह सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर गैरकानूनी घोषणा लिया जा रहा है। जिससे कहीं न कहीं आपके बांकी का पैसा फंस सकता है। जिसके बारे में हम लगातार आपको जानकारी देते रहेंगे, जुड़े रहिए।

यह भी पढ़ें-

Share this

2 thoughts on “Sahara India Refund Portal में अहम बदलाव किया, अब क्लेम करें या नहीं?”

  1. रजिस्ट्रेशन कर वाये 60 दिन से ऊपर हो गया पर अभी तक पैसा नहीं आया

    Reply

Leave a Comment