Minimum Wages in Bihar Oct 2019 मजदूरों को कितना मिलेगा?

Minimum Wages in Bihar Oct 2019  को श्रम विभाग ने जारी कर दिया हैं. इसके बाद बिहार में काम करने वाले विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों कोई कम से कम कितना वेतन मिलना चाहिए. आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानकारी ही नहीं देंगे बल्कि अगर आपको इससे कम दर से एम्प्लायर/मालिक के द्वारा भुगतान किया जा रहा हैं तो इसके लिए कहां और कैसे कम्प्लेन करेंगे.

Minimum Wages in Bihar Oct 2019

आज सुबह एक साथी ने हिंदुस्तान पेपर का कटिंग शेयर किया, जिससे हमें इस नोटिफिकेशन की जानकारी मिली. हमने पहले भी इस मांग को उठाया था कि आखिर सरकार के द्वारा मजदूरों के मामले में जैसे न्यूनतम वेतन की दर आदि के बारे में अखबार में या अन्य माध्यम से प्रचार-प्रसार क्यों नहीं किया जाता हैं.
जिसके बाद बिहार सरकार के द्वारा इस तरह की पहले कबीले तारीफ हैं. मगर इसके साथ ही अगर न्यूनतम वेतन से कम भुगतान करने वाले एम्प्लायर पर भी कड़ाई से करवाई की जाए तो कुछ हद तक मजदूरों के समस्या कम हो सकती हैं.
हमारी जानकारी के अनुसार Minimum Wages के इस गजट नोटिफिकेशन को श्री मोहन रजक, अवर सचिव, श्रम संसाधन विभाग, बिहार सरकार ने महामहिम राज्यपाल, बिहार के अनुमति से 27 सितम्बर 2019 को प्रकाशित किया हैं. जिसके अनुसार यह बिहार के 69 अनुसूचित नियोजन में आगामी 1 अक्टूबर 2019 से लागू होगा.
इस नोटिफिकेशन के अनुसार Minimum Wage Act 1948, की धारा 5 के साथ वर्णित उक्त अधिनियम की धारा 3 द्वारा प्रदत शक्तिओं का प्रयोग करते हुए बिहार राज्यपाल अनुबद्ध अनुसूची 1(ब) के स्तंभ -2 में अंकित अनुसूचित नियोजनों में नियोजित विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों के लिए निर्धारित/पुनरीक्षित न्यूनतम मजदूरी के दरों पर परिवर्तनशील मंहगाई भत्ता लागू करने की घोषणा करते हैं. जो कि निम्न प्रकार से हैं-

Minimum Wages in Bihar Oct 2019 Notification

कामगारों की कोटि
प्रतिदिन की दर
मासिक दर
अकुशल
277
7202
अर्धकुशल
289
7514
कुशल
352
9152
प्रवेक्षीय/लिपिकीय
305.95
7955
अतिकुशल
429
11154
ऐसे तो इस नोटिफिकेशन में एक दिन का दर का न्यूनतम वेतन प्रकाशित किया गया हैं. मगर 1 दिन के दर में 26 से गुना कर 30 मासिक वेतन की गणना कर सकते हैं. अगर आपको सैलरी स्लिप दिया जा रहा है तो उपरोक्त दर में बेसिक+मंहगाई भत्ता शामिल हैं. अब आपका सवाल होगा कि वो आखिर वो कौन-कौन सा 69 अनुसूचित नियोजन हैं, जहां उपरोक्त दर से कम नहीं दिया जा सकता हैं?

Minimum Wages in Bihar April 2019 कितना मिलेगा

अब आपका सवाल यह होगा कि अगर हमें 1 अक्टूबर 2019 के बाद उपरोक्त दर से नहीं दिया जाता तो क्या करेंगे. इसके लिए आपको लेबर कमिश्नर ऑफिस में लिखित शिकायत लगाना होगा. जिसमें आप दस गुना हर्जाने की मांग कर सकते हैं.

इसके बाद आपका दूसरा सवाल होता हैं कि अगर बिहार में मैं सेन्ट्रल गवर्नमेंट के ऑफिस में ठेका, आउटसोर्सिंग, डेलीवेजर वर्कर के रूप में काम करता हूँ तो क्या मुझे इसी नोटिफिकेशन के अनुसार सैलरी दी जायेगी?

हमारा जवाब होगा कि नहीं. अगर आप बिहार में स्थित किसी भी सेन्ट्रल गवर्नमेंट के विभाग, जैसे रेलवे, आईआरसीटीसी, पोस्ट ऑफिस, नेशनल बैंक, आदि में ठेका, आउटसोर्सिंग पर चाहे आप प्यून, सिक्योरिटी गार्ड, कंप्यूटर ऑपरेटर, आदि कोई भी काम कर रहे हों तो आपको सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा जारी न्यूनतम वेतन का लाभ मिलेगा. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे के लिंक को क्लिक करें. – Central Government Minimum Wages Notification Oct 2019, यहां डाउनलोड करें.
यह भी पढ़ें-
Share this

3 thoughts on “Minimum Wages in Bihar Oct 2019 मजदूरों को कितना मिलेगा?”

  1. I'll right away grab your rss feed as I can not find your e-mail subscription link or e-newsletter service.
    Do you have any? Please let me recognize in order that I could subscribe.
    Thanks.

    Reply

Leave a Comment