ESIC Benefits स्थायी दिव्यांगता व् आश्रित लाभ दर में वृद्धि?

ESIC Benefits for Employees: अगर आप प्राइवेट कर्मचारी/मजदुर है। ऐसे में अगर आपके पास ESIC Card है तो आपके लिए हम एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये हैं। अभी हाल ही में ESIC ने स्थायी दिव्यांगता लाभ और आश्रित लाभ की दर में वृद्धि की है। आइये विस्तार से जानते हैं कि जिसका लाभ कैसे और किनको मिलता है?

ESIC Benefits for Employees News

आपको बता दें कि केंद्रीय श्रम एवं रोजगार, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री और ईएसआईसी के अध्यक्ष श्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में 15 DEC 2023 को कर्मचारी राज्य बीमा निगम की 192वीं बैठक ईएसआईसी मुख्यालय में आयोजित की गई। उपाध्यक्ष के रूप में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली ने बैठक में भाग लिया।

बैठक के दौरान बीमित श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों को चिकित्सा देखभाल और नकद लाभ की उपलब्धता की दिशा में निम्नलिखित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए :

No products found.

ESI Scheme- स्थायी दिव्यांगता लाभ और आश्रित लाभ दर में वृद्धि

महंगाई के प्रभाव को कम करने के लिए स्थायी दिव्यांगता लाभ (PDB) और आश्रित लाभ (DB) की मूल दर को बढ़ाने के प्रस्ताव को ESIC निगम द्वारा मंजूरी दी गई। PDB का भुगतान मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रमाणित कमाने की क्षमता के नुकसान की सीमा के आधार पर मासिक भुगतान के रूप में मजदूरी के 90 प्रतिशत के हिसाब से किया जाता है। ऐसे मामलों में जहां काम करने के दौरान आकस्मिक चोट या व्यावसायिक खतरों के कारण मृत्यु होती है, मृत बीमित व्यक्ति के आश्रितों को मासिक भुगतान के रूप में वेतन के 90% के हिसाब से DB का भुगतान किया जाता है।

(ESI) Act 1948 क्या है?

अगर आप किसी ऐसे कंपनी या संस्थान में काम करते हैं। जहां 10 या 10 से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत है। ऐसे में आपकी कंपनी को The Employee’s State insurance (ESI) Act 1948 के तहत खुद रजिस्टर्ड होना होता है। जिसके बाद कर्मचारी को भी ESI के साथ इनरोल किया जाता है। जिसके साथ ही कर्मचारी को ESIC से जुड़ते ही मुफ्त ईलाज और इन्शुरन्स की सुविधा मिलती है। ESIC के तहत बीमारी हित लाभ, अपंगता हितलाभ, आश्रितजन हितलाभ, मातृत्व हितलाभ, चिकित्सा हितलाभ, बेरोजगारी हितलाभ, आदि प्रदान किये जाते हैं।

ESIC Benefits for Employees- स्थायी दिव्यांगता व् आश्रित लाभ दर में वृद्धि

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment