Vodafone Idea Company को लगी 97 हजार की चपत, अनामिका को देना पड़ा हर्जाना

Vodafone Idea Consumer Court Order – दिवाली से पूर्व वोडाफोन आइडिया कंपनी (मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर) को भारी चपत लगी। Vodafone Idea Company को कस्टमर अनामिका रंजन को 97 हजार रुपया हर्जाना (Compensation) देना पड़ा। अनामिका ने बताया कि अपने पति सुरजीत श्यामल की बदौलत देश की बड़ी नामी गिरामी कंपनी को कुछ ही महीनों में घुटनों पर ला दिया। वोडाफ़ोन को न केवल हमारे नंबर को चालू करना पड़ा बल्कि हमें 97 हजार हर्जाना भी देना पड़ा। आइये जानते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है?

Vodafone Idea Company को लगी 97 हजार की चपत

वोडाफ़ोन आईडिया ने कस्टमर अनामिका रंजन का पोस्ट पेड नंबर दिसंबर 2021 में 3816/- रुपया का बिल का पैसा नही देने पर बंद कर दिया था। जबकि अनामिका का कहना है कि इस बिल में ISD कॉल का चार्ज था। जबकि उनका हर महीने तरक़ीबन 170 से 175 का बिल आता था। उन्होंने ने तो अपने 14 साल पुराने नंबर पर कभी ISD की सुविधा ही एक्टिव करवाई थी और न ही आईएसडी कॉल (ISD Call) ही किया है। हमारे नंबर का क्रेडिट लिमिट 1900/- रुपया ही था।

अनामिका ने कंज्यूमर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

यही नहीं बल्कि वोडाफोन के कस्टमर केयर और Appellate office ने भी उनके नंबर पर ISD In-Active (एक्टिव नहीं) है कि पुष्टि जनवरी 2022 में की थी मगर फिर भी वोडाफोन प्रबंधन नंबर चालू नहीं किया और नाजायज बिल की मांग करता रहा। पहले तो अनामिका ने अपने नंबर का मिसयूज होने के डर से दिल्ली पुलिस के पास FIR के लिए शिकायत दिया। जिसके बाद दिनांक 13.05.2022 को कंज्यूमर कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया।

Vodafone Idea Consumer Court order Latest News in Hindi

पूर्वी दिल्ली जिला कंज्यूमर कोर्ट में अनामिका रंजन के पति श्री सुरजीत श्यामल की दलील को सुन अंतरिम राहत देते हुए दिनांक 08.08.2022 को अंतिम बिल का 50% भुगतान मिलने के 24 घन्टे में नंबर Restore करने का आदेश जारी किया। जिस पैसे को फाइनल आदेश मे एडजस्ट करने की बात कही गई थी।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अनामिका ने कोर्ट के आदेश को मानते हुए Vodaphone Idea को 1908/- रुपया का भुगतान कर दिया। मगर वोडाफ़ोन ने पैसा लेने के बाद नंबर को चालू करने में 15 दिन का विलम्ब किया और तो और कोर्ट के आदेश की अवहेलना कर नंबर के सेवाओं को Restore करने से मना कर दिया। जिसके एक बारे फिर से अनामिका को परेशानी का सामना करना पड़ा।

आपको बता दें कि अनामिका को वोडाफ़ोन के तरफ से CUG 149/- रुपया मासिक प्लान का नंबर था। जिसमें उनको 600 लोकल+एसटीडी कॉल/Month और इतना ही मैसेज मिलता था। जो प्लान वोडाफ़ोन देने से मना कर दिया था।

Vodafone Idea Company को लगी 97 हजार की चपत, अनामिका को देना पड़ा हर्जाना

कोर्ट के समक्ष अवमानना का पेटिशन दायर

अनामिका ने एक बार फिर से कोर्ट के समक्ष माननीय कोर्ट के आदेश के अवमानना का पेटिशन दायर किया। हालांकि, कोर्ट ने वोडाफ़ोन के एमडी को नोटिस कर ही दिया था कि वोडाफ़ोन अनामिका की मांग को मानने में ही भलाई समझी। जिसके बाद वोडाफ़ोन ने अनामिका रंजन से मौखिक माफ़ी मांगते हुए एकमुश्त 97 हजार हर्जाना की राशि देकर समझौता करने में भलाई समझी। अनामिका ने कोई वकील नहीं रखा था उनका केस उनके पति अधिकृत प्रतिनिधि (AR) के रूप में लड़ रहे थे। जिसके बाद उनको ऐतिहासिक जीत मिली।

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे लेटेस्ट उपडेट तुरंत पाने के लिए टेलीग्राम चैनल पर जुड़ें Join Telegram

Leave a Comment

error: Content is protected !!