PF Interest Rate 2022-23 Kab Aayega, ब्याज देर से उपडेट के नुकसान?

देश के करोड़ों EPF मेंबर्स अपने पीएफ ब्याज वित् वर्ष 2022-23 का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। हालांकि, डेढ़ महीने पहले ही EPFO विभाग के द्वारा पीएफ ब्याज का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जिसके बाद आपमें से हर पीएफ खाताधारी यह जानना चाहते हैं कि PF Interest Rate 2022-23 Kab Aayega? हम आप आपको यह भी बतायेंगे कि क्या पीएफ पासबुक में ब्याज देर से उपडेट होने के क्या नुकसान है?

PF Interest Rate 2022-23 Kab Aayega?

आपको याद दिला दें कि पीएफ ब्याज दर के लिए CBT Meeting मार्च में नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। जिसमें केंद्रीय श्रम मंत्री के अगुवाई में त्रिपक्षीय कमेटी के द्वारा पीएफ ब्याज तय कर लिया गया था । जिसके बाद सीबीटी ने पीएफ का ब्याज दर 2022-23 के लिए 8.15% का प्रस्ताव वित् मंत्रालय को भेज दिया। वित् मंत्रालय ने पीएफ का ब्याज दर को मंजूरी दी, जिसके बाद केंद्र सरकार के आदेश से केंद्रीय श्रम मंत्रालय के आदेश से ईपीएफओ विभाग ने EPF Interest Rate 2022-23 Notification 24 जुलाई 2023 जारी कर दिया।

पीएफ ब्याज दर 2022-23 कब अकाउंट में जमा किया जायेगा?

आपको बता दें कि पीएफ ब्याज का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद राशि खाते में क्रडिट किया जाता है। जिसके लिए उक्त नोटिफिकेशन के अनुसार सभी जोनल और रीजिनल हेड को निर्देश जारी कर दिया गया है। जिसके तकरीबन अभी तक डेढ़ महीने से ज्यादा बीतने के बाद भी किसी भी पीएफ खाताधारी मेंबर्स के खाते में ब्याज क्रेडिट नहीं हुआ है। जिसके बारे में वो जानना चाहते हैं कि PF Interest Rate 2022-23 Kab Aayega?

पीएफ पर ब्याज कब मिलेगा 2023 में

अगर आप कोविड से पहले के समय को देखेंगे तो पीएफ ब्याज का नोटिफिकेशन जारी होने के 10-15 दिन के अंदर ब्याज क्रेडिट होना शुरू हो जाता था।  जबकि अब या तो नोटिफिकेशन देर से जारी होता अगर जारी हो भी जाता तो ब्याज समय में खाते में आता है।  जिसके बारे में विभिन्न मिडिया रिपोर्ट्स के द्वारा दावा किया जा रहा था कि इस बार देर नहीं होगा। मगर दावा फिर से छलावा साबित हुआ।

हमने आज ही EPFO और मोदी सरकार को ट्वीट कर ध्यान दिलाने की कोशिश की है। अब देखना है कि इस पर कब तक ध्यान दिया जाता है।

पासबुक में ब्याज देर से उपडेट के नुकसान?

हालांकि EPFO ने दिनांक 6 सितम्बर 2023 को अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर, पासबुक में ब्याज देर से उपडेट के नुकसान के सवाल का जवाब दिया है। EPFO के अनुसार पासबुक में ब्याज की राशि उपडेट करना एक इंट्री प्रोसेस है। जिस तारीख को सदस्य की पासबुक में ब्याज दर्ज किया जाता है, उसका कोई वित्तीय प्रभाव नहीं होता है, क्योकि उसके मासिक चालू शेष पर वर्ष के लिए अर्जित ब्याज हमेशा उस वर्ष के अंत में जोड़ा जाता है, जो कि अगले वर्ष के आदि शेष बन जाता है।

यही नही बल्कि कोई पीएफ सदस्य अपने पीएफ ब्याज के उपडेट होने से पहले अपना ईपीएफ बकाया निकाल लेता है तो उस मामले में भी उसके दावे निपटान के समय, देय ब्याज की गणना की जाती है और सिस्टम द्वारा स्वचालित रूप से देय होने की तारीख से भुगतान किया जाता है।

PF Interest Rate 2022-23 Kab Aayega, ब्याज देर से उपडेट के नुकसान?

epf interest latest news in hindi

अब आपको इससे स्पष्ट हो गया होगा कि पीएफ का ब्याज पासबुक में उपडेट देर और पहले से आपको कोई नुकसान नहीं है। आपका इस वित् वर्ष का ब्याज हर हाल में अगले वित् वर्ष में जोड़ा जायेगा। जिससे आपको या किसी भी पीएफ मेंबर्स को कोई वित्तीय नुकसान नहीं है। अगर कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर पूछिएगा।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment