Central Government Employees DA (मंहगाई भत्ता) में वृद्धि, किसे कब से मिलेगा?

केंद्र सरकार के द्वारा Central Government Employees DA (मंहगाई भत्ता) में वृद्धि की गई है। अभी कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में 3% की वृद्धि की घोषणा की गई है। जिसके बाद अब उनको 31 फीसदी मंहगाई भत्ता का लाभ मिलेगा। हालंकि, केंद्र सरकार के अधीन कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी भी काम करते हैं। जबकि दिवाली से पहले दोनों का मंहगाई भत्ता जारी होना था। ऐसे में आइये हम जानते हैं कि इसका फायदा किसको और कब से मिलेगा?

Latest News on Central Government Employees DA hike in hindi

केंद्र सरकार के तरफ से गुरुवार को भारत सरकार के अंतर्गत काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के मंहगाई भत्ता (डीए) में मंहगाई राहत (डीआर) में 3% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार के द्वारा 7th pay commission के सिफारिस के अनुसार केंद्र के अंतर्गत कार्यरत सरकारी कर्मचारियों को वर्ष में दो बार मंहगाई भत्ता व् सेवानृवित पेंशनधारकों को मंहगाई राहत दिया जाता है।

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जुलाई 2021

पिछले साल पहले कोविड-19 के कारण केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता फ्रिज कर दिया गया था। उनको अभी भी 01.01.2020, 01.07.2020, 01.01.2021, के मंहगाई भत्ता और मंहगाई राहत के एरियर का इन्तजार है। जबकि पहले ही केंद्र सरकार ने आदेश 23 अप्रैल 2020 जारी कर एरियर देने से मना कर रखा है। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के जुलाई 2021 में DA और DR को 17% से बढ़ा कर 28% की मंजूरी दी गई थी।

7th Pay Commission latest news today 2021 in Hindi

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अब केंद्र सरकार के मंहगाई भत्ते की नई दर से पहले 28 फीसदी की तुलना में 31 फीसदी हो जायेगी। केंद्र सरकार द्वारा 3 फीसदी वृद्धि का लाभ केंद्र सरकार के कुल 1.13 करोड़ कर्मचारियों को होगा। जिसमें केंद्र सरकार के 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगी शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा करते हुए कहा कि ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स में बढ़ोतरी के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों के मंहगाई भत्ता और मंहगाई राहत में वृद्धि किया जाता है। केंद्रीय कर्मचारियों की मंहगाई भत्ते की नई दरें जुलाई 2021 से लागू होगी। केंद्र सरकार के द्वारा इस वृद्धि से 9,488 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

DA latest news today in Hindi

अब यह डीए का रकम आप अपने सैलरी में कैसे कैलकुलेट करेंगे इसको आसान हिसाब के माध्यम से समझिए: अब मान लीजिए कि किसी केंद्र सरकार के सरकारी कर्मचारी का मूल वेतन 18 हजार रुपए है। इस वेतन वाले कर्मचारियों को अभी तक महंगाई भत्ता के तौर पर 5040 रुपए मिल रहे हैं। ये रकम मूल वेतन का 28 फीसदी है। इस भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होने पर मिलने वाली रकम 5580 रुपए होगी। अब इसका मतलब ये कि कर्मचारियों के वेतन में 540 रुपए (5580-5040 रुपए)  की वृद्धि होगी। आप खुद से अपने मूल वेतन के आधार पर इसका कैल्कुलेशन कर सकते हैं। जिसका जितना ज्यादा मूल वेतन होगा, महंगाई भत्ता भी उसी हिसाब से बढ़ जाएगी।

Central Government Contract Employees Da Latest News

अगर आप सेंट्रल गवर्नमेंट के अंतर्गत किसी विभाग/मंत्रालय/पीएसयू में ठेका वर्कर, आउटसोर्स वर्कर, डेली वेजर आदि के रूप में काम करते हैं। ऐसे में आपको न्यूनतम वेतन अधिनियम 1948 के अनुसार साल में दो बार अप्रैल और अक्टूबर में सेंट्रल स्फीयर का न्यूनतम वेतन (मंहगाई भत्ता) देने का प्रावधान है। अभी सेंट्रल स्फीयर का अक्टूबर 2021 का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। चीफ लेबर कमिश्नर (केंद्रीय) ऑफिस ने बताया है कि जल्द ही सेन्ट्रल स्फीयर का मंहगाई भत्ता भी जारी किया जायेगा।

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे लेटेस्ट उपडेट तुरंत पाने के लिए टेलीग्राम चैनल पर जुड़ें Join Telegram

Leave a Comment

error: Content is protected !!